सुप्रीम कोर्ट ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर सुनवाई से किया मना, याचिकाकर्ता को फटकार

Spread the love

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। हाल तो यह था कि राजधानी दिल्ली के इतिहास में पहली बार डीजल के दामों ने पेट्रोल के दाम को पीछे छोड़ दिया था। वहीं, कोरोना काल में एक तरफ जहां लोगों के पास काम की किल्लत है तो उसपर पेट्रोल डीजल के दामों ने भी महंगाई बढ़ा दी है। पेट्रोल और डीजल के दामों पर नकेल कसने के लिए सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटकाया गया। हालांकि, इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई करने से मना कर दिया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो याचिकाकर्ता ने सरकार को पेट्रोल और डीजल की कीमत घटाने का निर्देश देने की मांग करते हुए एक याचिका दाखिल की थी। इसपर शीर्ष अदालत ने  याचिकाकर्ता को फटकार लगाई है। जस्टिस रोहिंटन नरीमन ने याचिका को बेतुका बताते हुए सुनवाई करने से मना कर दिया।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.08 रुपये प्रति लीटर है। डीजल एक लीटर डीजल खरीदने के लिए आपको 73.16 रुपये प्रति लीटर की दर से भुगतान करना होगा। नोएडा में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 82.36 रुपये प्रति लीटर पर है। वहीं, डीजल का भाव 73.47 रुपये प्रति लीटर पर रह गया। गुड़गांव में पेट्रोल की कीमत 80.23 रुपये प्रति लीटर पर है। दूसरी ओर डीजल की कीमत 73.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गई। महाराष्ट्र की राजाधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम 88.73 रुपये प्रति लीटर पर यथावत बना हुआ है। हालांकि, डीजल की कीमत 12 पैसे की गिरावट के साथ 79.69 रुपये प्रति लीटर पर रह गई। रविवार को मायानगरी में डीजल की कीमत 79.81 रुपये प्रति लीटर पर थी।

वहीं, आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल को काफी समय से जीएसटी के दायरे में लाए जाने को लेकर भी आवाज बुलंद हो रही है। हालांकि, इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा सका है। उधर कच्चे तेल की कीमतों में रविवार को गिरावट देखने को मिली।

Reference :-

https://www.jagran.com/news/national-supreme-court-refuses-to-hear-hearing-on-rising-prices-of-petrol-and-diesel-rebuke-petitioner-20722094.html

Leave a Reply