एक संदेश ओबीसी, एस सी,एस टी के प्रतिनिधित्व पर हो रहे चौतरफा हमला पर:डॉ सुधांशु कुमार

Spread the love

साथियों
आज ओबीसी, एस सी,एस टी के प्रतिनिधित्व पर चौतरफा हमला हो रहा है। सरकारें चाहे केंद्र की हों या राज्य की वह एन केन प्रकारेण हमारे हक और हुक़ूक़ को छिनने में लगी हैं।

ताजा हमला ओबीसी क्रिमीलेयर में सैलरी और सकल घरेलू आय को जोड़कर ओबीसी आरक्षण को निष्प्रभावी बना देने का है।

हमें जब फरवरी में केंद्र सरकार की इस मंशा का पता चला तभी दिल्ली विश्विद्यालय के कुछ शिक्षकों के साथ मिलकर इसके खिलाप आंदोलन की शुरुआत की जिसे आज देशभर में बड़े स्तर पर समर्थन मिल रहा है।

हमने पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया के माध्यम से कई प्रदर्शन किए हैं। इसी कड़ी में कल 17 अगस्त 2020 को देशभर के जिला,अनुमण्डल,तहसील में पांच सूत्रीय माँगों को ज्ञापन देने का कार्यक्रम रखा था।

मुझे खुशी है कि इस आह्वान को बड़ी सफलता मिली है। देशभर में ढेर सारे सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा व्यक्तिगत स्तर पर लोगों ने इसमें भाग लिया है।

इस अवसर पर मैं ओबीसी महासभा,आल इंडिया ओबीसी रेलवे इम्प्लाइज एसोसिएशन,ऑल इंडिया बैकवर्ड क्लास फेडरेशन,पद्मनाभन शिक्षा समिति,अखिल भारतीय अतिपिछड़ा-पिछड़ा संघर्ष समिति,ऑल इंडिया ओबीसी स्टूडेंट एसोसिएशन,बिहार निषाद संघ,साहू,प्रजापति समाज,भीम आर्मी सहरसा,ओबीसी पैंथर,कांग्रेस पिछड़ा प्रकोष्ठ, भागलपुर, लखीसराय, वैश्य महासभा बिहार,मंडल आर्मी,समाजवादी पार्टी अधिवक्ता संघ,सामाजिक न्याय मंच आदि संगठनों के अलावा बड़ी संख्या में अन्य संगठन भी जुड़े।सभी का हृदय की गहराई से आभार।
हरिभाऊ राठौड़ पूर्व लोकसभा सदस्य,चंदा यादव-पूर्व प्रमुख,देवरिया,पवन -बिहार जैसे साथियों के अलावा व्यक्तिगत स्तर पर मुहिम से जुड़ने वाले साथियों का आभार। सूरज जी तथा दिल्ली विश्विद्यालय और अन्य विश्वविद्यालयों के साथी जी इस मुहिम के कामों को संभाल रहे हैं का भी आभार।

साथियों हो सकता है कि काफी सारे संगठन जिन्होंने इस मुहिम में भागीदारी की है उनका नाम यहां नहीं आ पाया हो। ऐसा जानकारी के अभाव में या भूलवश हुआ है। मैं उनसे विनम्रता से माफी मांगता हूं।आशा है आपलोग इसे अन्यथा नहीं लेंगे।

साथियों अभी ये आंदोलन का आगाज है। परिणाम दलित पिछड़े के हक में निकलेगा ऐशी आशा है।

हमसब जितना अधिक आपस मे जुड़ेंगे उतनी तेजी से लक्ष्य की ओर पहुंचेंगे।

जय भीम,जय ओबीसी,जय मंडल।

अंत मे सभी संगठनों तथा व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने वाले साथियों और अपनी सुभेक्षा रखने वाले समाजसेवियों का हृदय की गहराइयों से पुनःआभार।

,दिल्ली विश्विद्यालय।

Leave a Reply