बगीचे से फूल तोड़ने के कारण गाँव के सभी दलित परिवार हुए बहिष्कृत : मुकनायक मीडिया

Spread the love

दलित बच्ची ने ऊँची जाति के लोगो के बगीचे से फूल क्या तोड़ा,तो दबंगों के  गाँव मे रह रहे सभी 40 दलित परिवारों का हुआ बहिष्कार ।ओडिशा के ढेनकनाल जिले के कांटियो केटनी गाँव के सभी 40 दलित परिवारों का दो हफ्ते से बहिष्कार कर रखा है।

तथाकथित ऊँची जाति के लोगों के बगीचे से एक दलित बच्ची ने दो महीने पहले फूल तोड़ लिये थे। इससे नाराज दबंगों ने गाँव के सभी 40 दलित परिवारों का दो हफ्ते से बहिष्कार कर रखा है।15 साल की बच्ची की हरकत पर ऊँची जाति के लोगों के व्यवहार पर जब दलित समुदाय के एक परिवार ने जब आपत्ति जताई तो दोनों समुदायों के बीच तनाव और टकराव बढ़ गया। अंतत: 40 दलित परिवारों का सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया।

आरोपी लड़की के पिता निरंजन नायक ने कहा, “हमने तुरंत माफी माँग ली थी ताकि मामले को सुलझाया जा सके, लेकिन उसके बाद कई बैठकें बुलायी गयीं और उन्होंने हमारा बहिष्कार करने का फैसला किया। किसी को हमसे बात करने की अनुमति नहीं है; हमें गाँव के किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं है।”

इस गाँव में करीब 800 परिवार रहते हैं। इनमें से 40 दलित परिवार भी हैं जो नायक बिरादरी के हैं। इस मामले में दलितों ने जिला प्रशासन और स्थानीय थाने को 17 अगस्त को ही ज्ञापन सौंपा दिया है।

ज्योति नायक एक ग्रामीण ने बताया कि सार्वजनिक प्रणाली की दुकानों से उन्हें राशन तक नहीं दिया जा रहा है। किराने वाले भी उन्हें सामान नहीं दे रहे हैं। इस वजह से गाँव के लोग पाँच किलोमीटर दूर जाकर दूसरे गाँव से राशन खरीद कर ला रहे हैं। बतौर ज्योति गाँव वाले उनलोगों से बात भी नहीं कर रहे।प्रशासन को सौंपे ज्ञापन में कहा गया है, “गाँव में हमें काम देने से वंचित किया गया है, इसलिए हमें काम की तलाश में दूसरे गाँव की तरफ बढ़ना होगा।” ज्ञापन में कहा गया है, “हमारे अधिकांश लोग अर्ध-साक्षर और अनपढ़ हैं और ग्रामीणों के खेतों में काम करते हैं।”

ज्ञापन में कहा गया है कि ऊँची जाति के लोगों ने दलित समुदाय के शिक्षकों को भी कहा है कि वो अपना तबादला कहीं और करवा लें। ग्राम विकास समिति के सचिव हरमोहन मल्लिक ने कहा, “यह सच है कि लोगों को उनसे बात नहीं करने के लिए कहा गया था, और यह उनके गलत कामों के कारण है। लेकिन अन्य आरोप बेबुनियाद हैं। ”

सरपंच प्राणबंधु दास ने कहा, यह दो समुदायों के बीच का मसला है और हम इसे जल्द सुलझा लेंगे।

Leave a Reply